DA Hike 50%: कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5% तक की बढ़ोतरी, प्रस्ताव पारित

DA Hike 50%: देशभर में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जा चुकी है । केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 50% किया जा चुका है। DA Hike 50% होते ही अब केंद्रीय कर्मचारियों को इसी दर से भत्ता मिलना शुरू हो चुका है । इसी क्रम में विभिन्न राज्य सरकारें भी लगातार कोशिश कर रही है कि राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी बढ़ोतरी (DA Hike 50%) की जा सके।  जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार और राज्य सरकार अपने-अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत बढ़ा रही हैं ।

7th pay commission के अंतर्गत विभिन्न राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में राज्य सरकारी भी इजाफा कर चुकी है। इसी क्रम में हाल ही में त्रिपुरा राज्य सरकार ने भी राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने की घोषणा कर दी है।  जानकारी के लिए बता दे त्रिपुरा राज्य सरकार ने के राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5% तक की बढ़ोतरी (DA Hike 50%) करने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। इस नए प्रस्ताव के पारित होते ही संपूर्ण राज्य के 106932 कर्मचारी और 82000 पेंशन भोगियों को सीधे तौर पर लाभ देखने को मिलेगा।

5% का इजाफा हुआ DA में

जैसा कि हमने आपको बताया त्रिपुरा के मुख्यमंत्री मानिक सहा ने हाल ही में राज्य सरकार और वेतन आयोग के अंतर्गत या प्रस्ताव पारित कर दिया था कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 5% से बढ़ाया जाएगा, जिससे त्रिपुरा में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 25% होने वाला है । जनवरी से बड़े हुए इस महंगाई भत्ते का भुगतान कर्मचारियों को उनके मूल वेतन में जोड़कर उपलब्ध करवाया जाएगा ।

राज्य सरकार द्वारा पारित की गई इस नई दर से वेतन त्ते में वृद्धि करने की वजह से राज्य सरकार को सालाना 500 करोड़ के अतिरिक्त वित्त पोषण की आवश्यकता होगी जिसके लिए राज्य सरकार केंद्र सरकार और वित्त मंत्रालय से चर्चा पूरी कर चुकी है।

EPFO Big News June 2024: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के कारण ग्रेच्युटी में 25% बढ़ोतरी रोकी

UGC NET Admit Card 2024 Download Link:  जारी हुई सिटी इंटिमेशन स्लिप, डाउनलोड करें

SBI Recruitment 2024: 12000 से अधिक पदो पर भर्ती, Apply Online, लास्ट डेट 27 जून

PM Solar Rooftop Scheme 2024: फ्री सोलर पैनल लगाने को बस भरें ये फॉर्म, Second Phase शुरू

राज्य सरकार ने लिया नया निर्णय

जैसा कि हमने आपको बताया केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है।  वहीं राज्य सरकारें राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ते में समय-समय पर बढ़ोतरी करता है। हर राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अलग दर से बढ़ाया जाता है जिसके अंतर्गत विभिन्न राज्य सरकार ने अपने सरकारी खजाने और राज्य के खर्चों के आधार पर महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला लेती है। काफी लंबे समय से त्रिपुरा के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता आधार में अटका हुआ था जिसको देखते हुए हाल ही में त्रिपुरा सरकार ने इस महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला पारित कर दिया है।

AICPI के आधार पर लिया गया निर्णय

पाठको की जानकारी के लिए बता दे केंद्र सरकार की तरह ही राज्य सरकार भी राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आधार पर ही बढ़ाती है । ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़े ही राज्य के महंगाई दरों के बारे में सरकार को सूचित करते हैं जिससे कर्मचारियों को बढ़ी हुई दर से वेतन दिया जाता है।  जानकारी के लिए बता दे ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स देश और राज्य की महंगाई दरों के आंकड़ों का सीधे तौर पर प्रदर्शन करता है जिससे किसी राज्य की महंगाई दर का अंदाजा लगाया जा सकता है।

20% से 25% हुआ महंगाई भत्ता

प्रत्येक राज्य सरकार अपने राज्य के कर्मचारियों को राज्य की महंगाई दर के आधार पर ही महंगाई भत्ता उपलब्ध कराती है । जानकारी के लिए बता दे किसी राज्य का महंगाई भत्ता उसे राज्य में रहन-सहन के खर्च और लाइफस्टाइल के खर्चों के आधार पर बढ़ाया जाता है। ऐसे में त्रिपुरा की राज्य सरकार ने त्रिपुरा के कर्मचारियों के लिए 5% तक का महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया है जिससे संपूर्ण त्रिपुरा के कर्मचारी और पेंशन भोगियों को फायदा मिलेगा।

त्रिपुरा सरकार द्वारा इस महंगाई भत्ते को बढ़ाने का निर्णय जनवरी के माह में ही ले लिया गया था परंतु अब तक कर्मचारी और पेंशनर्स को इस नई दर से भुगतान शुरू नहीं किया गया था । परंतु अब त्रिपुरा के मुख्यमंत्री मानिक शाह ने जुलाई के माह से कर्मचारियों को नई महंगाई दर अर्थात 20% की जगह 25% की दर से वेतन भुगतान करने का निर्णय लिया है और वेतन के साथ-साथ कर्मचारियों को और पेंशनर्स को एरियर का भुगतान भी किया जाएगा जिससे सीधे तौर पर त्रिपुरा के सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स को फायदा पहुंचेगा।

EPFO Big News June 2024: महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के कारण ग्रेच्युटी में 25% बढ़ोतरी रोकी

UGC NET Admit Card 2024 Download Link:  जारी हुई सिटी इंटिमेशन स्लिप, डाउनलोड करें

SBI Recruitment 2024: 12000 से अधिक पदो पर भर्ती, Apply Online, लास्ट डेट 27 जून

Pension Latest Update 2024: नए नियम पारित! 65 साल के ऊपर के पेंशन धारक होंगे मालामाल

PM Solar Rooftop Scheme 2024: फ्री सोलर पैनल लगाने को बस भरें ये फॉर्म, Second Phase शुरू

कर्मचारियों को मिलेगा DA का एरियर

जैसा कि हमने आपको बताया त्रिपुरा सरकार द्वारा नए महंगाई भत्ते को बढ़ाने का निर्णय 1 जनवरी 2024 को ही ले लिया गया था, जिसके बारे में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर भी सार्वजनिक खबर जारी की थी । त्रिपुरा मुख्यमंत्री मानक सहा द्वारा जारी किए गए इस फैसले के अंतर्गत अब जल्द ही त्रिपुरा के कर्मचारियों को वेतन मिलना शुरू हो जाएगा जिससे कर्मचारियों को महंगाई के इस दौर में भारी राहत देखने को मिलेगी और करीबन 1.6 लाख कर्मचारी और 82000 पेंशनर को पांच प्रतिशत अतिरिक्त महंगाई भत्ते का फायदा मिलेगा।

निष्कर्ष: DA Hike 50%

कुल मिलाकर त्रिपुरा के कर्मचारियों के लिए राज्य सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला एक महत्वपूर्ण फैसले के रूप में साबित हो सकता है जिसके अंतर्गत कर्मचारियों को पांच प्रतिशत DA की वृद्धि DA Hike 50% देखने को मिलेगी । वहीं पिछले महीनों के एरियर का बकाया का भी भुगतान राज्य सरकार आने वाले वेतन के साथ कर देगी। कुल मिलाकर त्रिपुरा राज्य कर्मियों के लिए  आने वाला समय काफी राहत भरा समय साबित होने वाला है।