2 मिनट में फ़ोन से रिज्यूम बनाएं – Resume | बायोडाटा | CV | Professional Resume

Mobile se Resume Banaye: नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं आजकल लैपटॉप पर होने वाले 70% से ज्यादा काम लोग अपने मोबाइल पर ही कर पा रहे हैं। आजकल मिलने वाले स्मार्टफोन में ऐसा कोई फीचर नहीं है जो लैपटॉप में ना हो । लोग लैपटॉप की जगह मोबाइल का इस्तेमाल कर  अपने सारे काम पूरे कर पा रहे हैं । ऐसे में आधे से ज्यादा प्रोफेशनल काम भी आजकल मोबाइल के माध्यम से ही हो जाते हैं । इसी क्रम में मोबाइल पर विभिन्न प्रकार के डॉक्यूमेंट बनाना ,डॉक्यूमेंट अपडेट करना जैसी सुविधाओं के आ जाने की वजह से अब लोगों के काम और भी ज्यादा आसान हो गए हैं । किसी भी व्यक्ति के जेब में आजकल स्मार्टफोन होने का मतलब है कि व्यक्ति की जेब में सारी दुनिया बसी हुई है।

आज कल ऐसा कोई काम नहीं है जो आज मोबाइल से नहीं हो पाता।  यहां तक की रिज्यूम बनाना भी अब मोबाइल से संभव हो गया है। यदि आप भी प्रोफेशनल दिखने वाला रिज्यूम बनाना चाहते हैं तो अब आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है । आप घर बैठे ही शानदार तरीके से अपना प्रोफेशनल रिज्यूम (Mobile se Resume Banaye) बना सकते हैं। आजकल प्रोफेशनल रिज्यूम बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के मोबाइल एप भी उपलब्ध है जो आपको आपका रिज्यूम बनाने में मदद करते हैं।

Mobile se Resume Banaye
Mobile se Resume Banaye

बात करें रिज्यूम Resume | बायोडाटा | CV | Professional Resume बनाने की तो रिज्यूम आपका अब तक का पूरा शैक्षणिक कार्यक्रम और अनुभवी कार्यक्रम दिखता है। आप विभिन्न प्रकार के मोबाइल ऐप इस्तेमाल कर अपना रिज्यूम बना सकते हैं (Mobile se Resume Banaye)। वही आप बेसिक टेक्स्ट एडिटर का भी उपयोग कर सकते हैं । इसके अलावा मोबाइल में है resume template का विकल्प भी उपलब्ध होता है जिसका इस्तेमाल कर आप इफेक्टिव रिज्यूम तैयार कर सकते हैं।

Mobile se Resume Banaye: रिज़्यूम में भरी जाने वाली जानकारी की तैयार करें सूची

किसी भी रिज्यूम में व्यक्ति विशेष का वर्क एक्सपीरियंस, उसके स्किल और उसकी एजुकेशन का पूरा ब्यौरा होता है । इस प्रकार कोई भी व्यक्ति अपना रिज्यूम शुरू करने से पहले अपनी योग्यताओं की एक पूरी सूची तैयार कर सकता है और इसी सूची के आधार पर अपने रिज्यूम में व्यवस्थित तरीके से योग्यताओं और अनुभव के आधार पर सारी जानकारी लिख सकता है।

सही जानकारी जोड़ने के पश्चात व्यक्ति को अपने रिज्यूम को फॉरवर्ड करना होता है। यह सारी फॉर्मेटिंग व्यक्ति टेक्स्ट एडिटर के माध्यम से भी कर सकता है । इस प्रकार घर बैठे ही बिना किसी प्रोफेशनल मदद के आवेदक खुद अपना रिज्यूम तैयार कर सकता है।

T20 World Cup Final India vs South Africa: कौन होगा आज के मैच का विजेता, बारिश हुई तो क्या होगा, जानें सब कुछ

BPSC Assistant Professor Recruitment 2024: 1339 Posts, Apply Online, last date 26 July

रिज्यूम फॉरमैट resume format

रिज्यूम को और ज्यादा इफेक्टिव बनाने के लिए सबसे पहले आवेदक को इसे एक स्ट्रक्चर में डालना होता है जिसे रिज्यूम फॉरमैट कहते हैं। हर जॉब के लिए अलग-अलग रिज्यूम बनाया जाता है । हालांकि उसमें आवेदक की बेसिक जानकारियां ही जोड़ी जाती हैं । ऐसे में कुछ जानकारियां जो सभी आवेदकों को मुख्य रूप से जोड़ने पड़ती है वह इस प्रकार से हैं:

  • व्यक्तिगत विवरण

प्रत्येक रिज्यूम में आवेदक का व्यक्तिगत विवरण होना आवश्यक है। व्यक्तिगत विवरण में आवेदक की खुद की जानकारी और उसका पता इत्यादि के बारे में विवरण अंकित होता है। इसमें आवेदक अपना नाम ,अपने बारे में छोटा सा परिचय, अपना संपर्क विवरण ,अपना निवास पता, ईमेल आईडी, फोन नंबर और यदि आवेदक की कोई लिंकडइन प्रोफाइल या वेबसाइट है तो उसका भी वर्णन करना होता है।

  • आवेदक का अनुभव

 इसके बाद फॉर्मेटिंग के दौरान सबसे मुख्य चीज जो भरी जाती है वह होता है आवेदक का वर्क एक्सपीरियंस अर्थात आवेदक ने अब तक कहां-कहां काम किया है कितने वर्ष काम किया है कौन सी कंपनी में काम किया है, कौन से पद पर काम किया है, उस कंपनी में काम करने पर उसे क्या अनुभव प्राप्त हुए इस बारे में संपूर्ण विवरण इस कॉलम में लिखा जाता है। यह रिज्यूम का सबसे स्ट्रांग कॉलम होता है जिसके माध्यम से आवेदक के अब तक के वर्क एक्सपीरियंस के बारे में रिक्रूटर को पता चलता है।

SBI PO 2024 Recruitment Notification, Check out Eligibility, Dates, Apply Online, Exam Date & All

SSC CHSL Tier 1 Admit Card 2024: जारी हुआ CHSL एडमिट कार्ड, Direct करें डाउनलोड, टायर 1 की परीक्षा 01 जुलाई 2024 से शुरू

  • आवेदक के स्कील

इसके बाद आवेदक को अगले कॉलम में अपने स्किल अर्थात अपने कौशल के बारे में जानकारी भरनी होती है । कौशल के बारे में जानकारी से हमारा आशय है कि आवेदक को जॉब से संबंधित कौन-कौन सी बातों का ज्ञान है और आवेदक उसके अलावा और कौन से कौशल के बारे में बेहतर तरीके से जानता है जिससे वह अपने काम को बेहतर तरीके से पूरा कर सकेगा।

  • प्रोजेक्ट का विवरण

 इसके बाद आवेदक को अगले कॉलम में प्रोजेक्ट के बारे में संपूर्ण विवरण बताना पड़ता है। यहां प्रोजेक्ट से आशय आवेदक के काम और  एक्सपीरियंस दोनों के लिए है जिसमें यदि आवेदक ने यदि में किसी भी प्रोजेक्ट पर काम किया है तो आवेदक को उसकी संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करानी होती है।

  • आवेदक की उपलब्धियां

 इसके बाद आवेदक को अगले कॉलम में अपनी सारी उपलब्धियां तथा अचीवमेंट के बारे में जानकारी भरनी पड़ती है । यहां अचीवमेंट का मतलब है कि वह सारी उपलब्धियां जिसकी वजह से आवेदक को काम के दौरान कंपनी को मदद करने का मौका मिला और आवेदक के इन अचीवमेंट से कंपनी को कुछ फायदा हुआ।  काम के दौरान कोई प्रमोशन मिला या कोई अवार्ड मिला यह सारी जानकारी अचीवमेंट में भरी जाती है।

 इसके बाद के कॉलम में आवेदक को अपने संपूर्ण शैक्षिक विवरण के बारे में जानकारी भरनी होती है जिसमें आवेदक को 10th, 12th ,ग्रेजुएशन ,पोस्ट ग्रैजुएट, डिप्लोमा ,पीएचडी ,स्पेशल ट्रेंनिंग ,कोर्सेज इन सब का विवरण भरना होता है । इन सारे शैक्षणिक अवस्थाओं के दौरान आवेदक को कितने अंक मिले ,कितने ग्रेड मिले ,कितना प्रतिशत मिला, आवेदक का ईयर आफ पासिंग का संपूर्ण विवरण यहां भरना होता है।

उसके बाद रिज्यूम में आवेदक को ऑब्जेक्टिव ,रेफरेंस ,आदि के कॉलम भरने होते हैं। और आवेदक चाहे तो अपना खुद का फोटो भी लगा सकता है । जहां साथ में आवेदक को अपने कांटेक्ट डिटेल्स में भरने होंगे ।यह सारे विवरण एक रिज्यूम के लिए बेसिक फॉर्मेट माने जाते हैं।

Mobile se Resume Banaye

बेसिक फॉर्मेट जानने के पश्चात अब यह आवश्यक है कि आपको अपना रिज्यूम किस प्रकार तैयार करें इस बारे में पूरी जानकारी होनी आवश्यक है ।

  • रिज्यूम तैयार करने के लिए आप अपने मोबाइल में रिज्यूम मेकर एप इंस्टॉल कर सकते हैं ।
  • यह ऐप आपको प्रोफेशनल रिज्यूम बनाने में मदद करता है ।
  • रिज्यूम मेकर एप इंस्टॉल करने के बाद आपको इस ऐप को ओपन करना होगा
  • एप्प ओपन करने के बाद आपको यहां क्रिएट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  •  क्रिएट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको यहां वह सारे विवरण भरने होंगे जो ऊपर हमने आपको उपलब्ध करवाए हैं।
  •  सारे विवरण एक-एक कर भरने के बाद आपको व्यू के लिंक पर क्लिक करना होगा ।
  • व्यू योर cv के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको टेंप्लेट का चुनाव करना होगा।
  •  टेंप्लेट का चुनाव करने के बाद आपको यदि कलर बदलना है तो यहां आप रिज्यूम के रंग में बदलाव कर सकते हैं अथवा आप विभिन्न रंग का इफेक्टिव रिज्यूम भी डिजाइन कर सकते हैं।
  •  इसके पश्चात आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

इस प्रकार यह सारी तकनीक का इस्तेमाल कर आप घर बैठे ही प्रोफेशनल रिज्यूम तैयार कर सकते हैं।

T20 WC 2024 IND vs SA Final Barbados Pitch Report, Key Stats, Weather Forecast

1 रुपये का ये है दुर्लभ नोट, बेचकर मिलेंगे 2 लाख रूपए, मार्केट में बहुत ज्यादा मांग, इस तरह बेचें

निष्कर्ष: Mobile se Resume Banaye

इस प्रकार यदि आप भी घर बैठे रिज्यूम तैयार करना चाहते हैं और आपको इस कार्य में किसी प्रकार की मदद चाहिए तो हमारा यह लेख आपके लिए उपयोगी सिद्ध हो सकता है। इस लेख के माध्यम से आप रिज्यूम तैयार कर सकते हैं और उसे प्रोफेशनल तरीके से एडिट कर बेहतर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।