MOST EXPENSIVE SCHOOLS IN INDIA: भारत के शीर्ष 10 सबसे महंगे स्कूलों की सूची

MOST EXPENSIVE SCHOOLS IN INDIA: नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत अब बस होने ही वाली है। जल्द ही स्कूलों में परीक्षाओं का मौसम शुरू हो जाएगा और परीक्षाओं के पश्चात फिर से एडमिशन का प्रोसेस भी शुरू किया जाएगा । इसी दौरान वे सभी अभिभावक जो अपने बच्चों की दाखिला कर रहे हैं उन सभी के लिए भी नया सर दर्द शुरू हो जाएगा अपने बच्चों के लिए बेहतर स्कूल ढूंढना और बेहतर शिक्षण व्यवस्था करना और प्रत्येक अभिभावक के लिए यह एक बहुत बड़ी चुनौती होती है ।

हम में से हर कोई यह कोशिश जरूर करता है कि उसके बच्चों का दाखिला बेहतर से बेहतर स्कूल में हो सके । हालांकि स्कूल बेहतर होने का कोई पैरामीटर नहीं होता स्कूलों में पढ़ाई सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है । परंतु फिर भी यदि आप बहुत ज्यादा पैसे वाले हैं और आप अपने बच्चों के लिए एक ऐसी स्कूल ढूंढना चाहते हैं जहां पढ़ाई के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं का भी ध्यान दिया जाए तो हम आपके लिए लेकर आए हैं देश भर के ऐसे 10 महंगे स्कूल जहां आपके बच्चों को फाइव स्टार सुविधा उपलब्ध कराई जाती हैं।

MOST EXPENSIVE SCHOOLS IN INDIA: 8 लाख से 18 लाख सालाना फीस होती है इन स्कूल की

यह स्कूल देश भर के चुनिंदा स्कूल माने जाते हैं जिनकी फीस तुलनात्मक रूप से बहुत ज्यादा होती है । यहां केवल वही बच्चे जाकर पढ़ाई कर सकते हैं जो बहुत ही ज्यादा अमीर वर्ग से आते हैं। इन स्कूलों में बच्चों को फाइव स्टार होटल की तरह सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। वर्ल्ड क्लास एजुकेशन के साथ-साथ यहां वर्ल्ड क्लास सुविधा भी शुमार की जाती है । इसीलिए इन स्कूलों की फीस भी बहुत ज्यादा रखी जाती है।

 एक एवरेज स्कूल की फीस की बात करें तो सामान्य प्राइवेट स्कूल मासिक रूप से 1000 से ₹8000 की फीस लेते है, परंतु भारत के सबसे महंगे स्कूल सालाना 18 लाख रुपए तक की फीस चार्ज करते हैं मतलब मासिक रूप 1.5 से 2 लाख रुपए।

आईए जानते हैं कौन से हैं यह सबसे 10 महंगे स्कूल जहां बुनियादी ढांचे से लेकर रहन-सहन तक फाइव स्टार का है।

हमने आपकी जानकारी के लिए 10 सबसे महंगे स्कूलों की एक लिस्ट बनाई है यह स्कूल अपनी फीस के साथ-साथ पढ़ाई को लेकर भी बहुत ज्यादा फेमस है। हमने अपनी लिस्ट में सबसे ज्यादा फीस लेने वालों के साथ-साथ सबसे ज्यादा रैंक हासिल करने वाले स्कूलों के साथ तुलना कर या लिस्ट बनाई है।

TCS Work From Home Job 2024: नई भर्ती, TATA TCS में ऑनलाइन वर्क फ्रॉम होम जॉब, Salary – 25,000+

SSC GD Admit Card 2024 Released Check Region Wise Links & Application Status

 Woodstock Mussoorie School

वुडस्टॉक मसूरी स्कूल एशिया के सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूल में से एक है। यह उत्तराखंड के मसूरी में स्थित है।  160 वर्ष पुराना यह बोर्डिंग स्कूल आज तक देश को प्रसिद्ध लेखक, वैज्ञानिक और शोधकर्ता दे चुका है । यहां की फीस सालाना 15 लाख से 18 लाख के बीच पड़ती है। यहां दाखिला लेना भी अपने आप में स्टेटस सिंबल माना जाता है।

Mayo College Ajmer

मेयो कॉलेज अजमेर राजस्थान के अजमेर क्षेत्र में स्थित एक बोर्डिंग स्कूल है । यह लड़कों के लिए बनाया गया है। 1875 में  इसकी स्थापना की गई थी। इस कॉलेज की क्षमता 750 छात्रों की है। यह कॉलेज अपने स्टडी पैटर्न जैसे कि रोबोटिक ,3D प्रिंटिंग ,फोटोग्राफी, ग्लास वर्क ,ऑर्गेनिक, सोशल कम्युनिटी वर्क इन सभी के पाठ्यक्रम के लिए बहुत ही ज्यादा मशहूर माना जाता है। इस कॉलेज में वार्षिक फीस 12 लाख से 14 लाख रुपए प्रति छात्र ली जाती है।

Scindia School Gwalior

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में स्थित यह स्कूल ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा बनाया गया है। यह सिंधिया घराने का स्कूल है जो 1837 में बनाया गया था।  यहां वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी के साथ-साथ छात्रों को रॉयल ट्रीटमेंट दिया जाता है। यहां पढ़ने वाले बच्चे भी राजघराने के बच्चे होते हैं जो मध्य प्रदेश के बड़े-बड़े राजघरानों से संबंध रखते हैं। इस स्कूल की फीस सालाना 12 लाख से 16 लाख रुपए के बीच ली जाती है।

Sainik School AISSEE Result 2024, Check Cut-Off Marks, Score Card, Merit List

Mahashivratri 2024: जानें तिथि, पूजा सुबह मुहर्त, व्रत पारण मुहर्त, चतुर्थी तिथि

Personal Loan Top Up 2024: पहले से लिया है लोन, फिर चाहिए, कैसे मिलेगा- भाई जी यहां से मिलेगा वो भी इंस्टेंट

Good Shepherd International School Ooty

तमिलनाडु के ऊटी में स्थापित इस स्कूल को काउंसिल आफ इंटरनेशनल स्कूल वर्ल्ड सिटीजनशिप सर्टिफिकेट से नवाजा गया है । यह दुनिया के 5 शीर्ष स्कूलों में से एक माना जाता है। 1977 में स्थापित स्कूल में आपको वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी मिलेगी जहां ऑडियो विजुअल थिएटर, लैंग्वेज लाइब्रेरीज, डिजिटल स्टूडियो ,विजुअल आर्ट स्टूडियो जैसे प्रयोगशाला बनाई गई है । इस स्कूल की फीस 6 लाख से 18 लाख के बीच ली जाती है।

Doon School Dehradun

उत्तराखंड के देहरादून में स्थापित यह स्कूल देश भर में लड़कों के बेस्ट बोर्डिंग स्कूल के रूप में प्रसिद्ध है 1935 में बना यह बोर्डिंग स्कूल आज तक सबसे महत्वपूर्ण बोर्डिंग स्कूल माना जाता है। जिसमें देश के प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ प्रधानमंत्री राष्ट्रपति शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं। यहां से शिक्षा प्राप्त कर चुके कुछ महत्वपूर्ण राजनीतिक चेहरों के नाम इस प्रकार हैं प्रधानमंत्री राजीव गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, राजनीतिज्ञ ज्योतिरादित्य सिंधिया, पंजाब के अमरिंदर सिंह  उड़ीसा के नवीन पटनायक इत्यादि । यह स्कूल सालाना 8 लाख से 12 लाख रुपए तक की फीस चार्ज करता है।

Ecole Mondian World School Mumbai

 इकोल मोण्डियन वर्ल्ड स्कूल, मुंबई का एक जाना माना इंटरनेशनल स्कूल है । स्कूल में फाइव स्टार फैसिलिटी, स्विमिंग पूल, क्रिकेट स्टेडियम जैसी विशेषताओं के साथ बेहतरीन पाठ्यक्रम मेंटेन किया जाता है। इस स्कूल में बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज के बच्चे पढ़ते हैं ।स्कूल की सालाना फीस 8 लाख से 15 लाख रुपए तक ली जाती है।

Stonehill International School Bangalore

कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित यह स्कूल एंबेसी ग्रुप का स्कूल है जिसमें कर्नाटक के बड़े-बड़े घरों के बच्चे पढ़ाई करने आते हैं। यहां ओपनएयर कल्चर, रचनात्मक कला शाला और प्रौद्योगिकी कक्षाओं पर जोर दिया जाता है ,जिसमें प्रैक्टिकल बेसिस पर पढ़ाई कराई जाती है। स्कूल की सालाना फीस 8 लाख से 12 लाख रुपए तक निर्धारित की गई है।

Welham Boys School Dehradun

वेलकम बॉयज स्कूल देहरादून उत्तराखंड के देहरादून में स्थित एक लड़कों का बोर्डिंग स्कूल है । 1937 में बनाया यह बोर्डिंग स्कूल अपनी बनावट के लिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है । ऐतिहासिक बिल्डिंग के साथ-साथ यहां वर्ल्ड क्लास पढ़ाई कराई जाती है जहां 11 बोर्डिंग स्कूल और खेल का बहुत बड़ा मैदान भी है स्कूल की सालाना फीस 5 लाख से 7 लाख तक ली जाती है।

Birla Public School Ajmer

 बिरला पब्लिक स्कूल को विद्या निकेतन भी कहा जाता है।  1944 में मारिया मांटेसरी के मार्गदर्शन से बिरला एजुकेशन ट्रस्ट ने इस स्कूल की शुरुआत की थी। यह लड़कों का बोर्डिंग स्कूल है जिसमें आपको घुड़सवार प्रशिक्षण ,फुटबॉल, हॉकी ,बास्केटबॉल जैसे वर्ल्ड क्लास स्पोर्ट सिखाए जाते हैं। पढ़ाई के साथ-साथ यहां अन्य एक्टिविटीज पर भी जोर दिया जाता है । यहां मुख्यतः मिलिट्री में बड़े पदों पर कार्यरत ऑफिसर्स के बच्चे पढ़ते हैं ।स्कूल की फीस 6 लाख से 10 लाख के बीच ली जाती है

Bishop Cotton School Shimla

 हिमाचल प्रदेश में बना यह स्कूल 1959 में स्थापित किया गया था । यह एशिया का सबसे पुराना बोर्डिंग स्कूल माना जाता है। खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बना यह स्कूल 35 एकड़ जमीन पर बना हुआ है। ब्रिटिशर्स के मार्गदर्शन में स्कूल का निर्माण किया गया था इसीलिए स्कूल की पूरी बिल्डिंग ब्रिटिश आर्किटेक्चर से प्रेरित है ।यहां आमतौर पर आर्मी फैमिली के बच्चे पढ़ते हैं स्कूल की सालाना फीस 6 लाख से 8 लाख तक ली जाती है।

निष्कर्ष: MOST EXPENSIVE SCHOOLS IN INDIA

इस प्रकार भारत के शीर्ष 10 स्कूल की सूची आपके लिए निश्चित रूप से उपयोगी सिद्ध होगी और यदि आप भी अपने बच्चों को वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी वाले स्कूल में पढ़ना चाहते हैं तो आप इन स्कूल में से अपने बच्चों के लिए बेहतरीन बोर्डिंग स्कूल चुनकर उनका दाखिला कर सकते हैं।