SSC GD Constable Exam 2024 में हुआ बड़ा बदलाव! अब इन भाषाओं में मिलेंगे पेपर।

SSC GD Constable Exam 2024: गृह मंत्रालय ने कर्मचारी चयन आयोग के अंतर्गत ली जाने वाली केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की भर्ती के लिए कांस्टेबल की होने वाली परीक्षा हेतु एक महत्वपूर्ण सूचना जाहिर की है। गृह मंत्रालय ने बताया है कि कर्मचारी चयन आयोग के अंतर्गत ली जाने वाली इस कांस्टेबल GD की भर्ती की परीक्षा अब हिंदी अंग्रेजी के अलावा अन्य 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी गठित की जाएगी।

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो 20 फरवरी 2024 से इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं वह स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अंतर्गत ली जाने वाली कांस्टेबल GD की परीक्षा हिंदी इंग्लिश के अलावा अन्य 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी दे सकेंगे।

20 फरवरी से होने वाली SSC GD Constable Exam के लिए जारी हुआ नया प्रस्ताव

जैसा कि हम सब जानते हैं स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अंतर्गत 20 फरवरी 2024 से कांस्टेबल GD की नियुक्ति हेतु परीक्षाएं गठित की जाने वाली है। यह परीक्षाएं 7 मार्च तक चलेंगी। इसी परीक्षा से कुछ दिनों पहले ही गृह मंत्रालय ने एक बहुत बड़ा फैसला ले लिया है । गृह मंत्रालय ने बताया है कि अब इस परीक्षा को अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी गठित किया जाएगा जिससे कि उम्मीदवार हिंदी इंग्लिश के अलावा अपनी क्षेत्रीय भाषाओं में इस परीक्षा को हल कर सकेंगे ।

सीआरपीएफ कांस्टेबल GD की परीक्षा अब 13 अतिरिक्त भाषा में गठित की जाएगी जिससे इस वर्ष लगभग 48 लाख अभ्यर्थी जो परीक्षा में भाग लेने वाले हैं उन्हें काफी सहायता मिलेगी।

SSC GD Constable Exam 2024
SSC GD Constable Exam 2024

13 भाषाओ में ली जाएगी SSC GD Constable परीक्षा

जैसा कि हम सब जानते हैं प्रत्येक वर्ष स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अंतर्गत कांस्टेबल GD की नियुक्ति की जाती है ,जिसके लिए प्राथमिक चरण में लिखित परीक्षा ली जाती है। कांस्टेबल जनरल ड्यूटी के पद पर नियुक्त होने के लिए उम्मीदवारों को अब तक हिंदी और अंग्रेजी के भाषा में परीक्षा पत्र को हल करना होता था पर अब गृह मंत्रालय ने इस परीक्षा पत्र को अन्य 13 क्षेत्रीय भाषाओं में हल करने का निर्णय लिया है।

गृह मंत्रालय ने बताया है कि अब उम्मीदवार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा आसामी ,बंगाली, गुजराती, मराठी ,मलयालम ,कन्नड़ ,तमिल ,तेलुगू ,ओड़िआ, उर्दू ,पंजाबी ,मणिपुरी ,कोंकणी जैसी कुल 13 भाषाओं में इस प्रश्न पत्र को हल कर सकेंगे।

Senior Citizens Rights: बुजुर्गों की मौज! हर महीने मिलेंगे 35,000 रुपये, बस करें ये छोटा सा काम

[Released] IGNOU TEE Result 2024 : Check DEC Term End Exam Results, Scorecard, @ignou.ac.in

प्रस्ताव हुआ पारित लागू होगा फरवरी 2024 से

गृह मंत्रालय द्वारा पारित इस प्रस्ताव के अंतर्गत अब कर्मचारी चयन आयोग ने इस सुविधा समझौते पर ज्ञापन हस्ताक्षर कर दिए हैं और अब कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की गई इस परीक्षा को अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी गठित किया जाएगा जिससे कि आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को काफी सहायता मिलेगी। जानकारी के लिए बता दें आवेदन करने वाले अभ्यर्थी मुख्य रूप से क्षेत्रीय और ग्रामीण इलाकों से आते हैं

जहां हिंदी अंग्रेजी का बोलचाल काफी कम होता है ऐसे में अभ्यर्थियों को अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में पेपर हल करने की सुविधा मिलने से अभ्यर्थी अब अधिक संख्या में भाग ले सकेंगे और परीक्षा प्रश्न पत्र हल कर सकेंगे।

अभ्यर्थियों को मिलेंगे समान रोजगार के अवसर

कई अभ्यर्थी ऐसे होते हैं जो योग्य और महत्वाकांक्षी होने के बावजूद भी भाषा के बंधन की वजह से परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाते, ऐसे में अभ्यर्थियों को उनकी मातृभाषा में पेपर हल करने की सुविधा दी जाएगी जिससे कि मेहनती और महत्वाकांक्षी अभ्यर्थी बिना भाषा के बंधन के इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकेगे  और अपनी मातृभाषा में परीक्षा प्रश्न पत्र हल कर योग्य पद पर नियुक्त हो सकेगे। 

इस महत्वपूर्ण निर्णय से गृह मंत्रालय ने संपूर्ण देश में रोजगार के समान अवसर उपलब्ध कराने का महत्वपूर्ण फैसला लिया है जिससे कि देशभर में इस परीक्षा की पहुंच बढ़ेगी और अधिक से अधिक अभ्यर्थी इस रोजगार अवसर का लाभ उठा सकेंगे।

मिलेंगे ज्यादा आवेदन और बढ़ेगी पहूँच

क्षेत्रीय भाषा में प्रश्न पत्र हल करने की सुविधा मिलने के पश्चात अभ्यर्थी अब अंग्रेजी और हिंदी के अलावा अपनी मातृभाषा में प्रश्न पत्र हल कर सकेंगे , जिससे की परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों द्वारा होने वाली गलतियों में भी कमी देखने को मिलेगी वहीं वह अभ्यर्थी जो हिंदी और अंग्रेजी का कम ज्ञान रखते हैं वह अब पूरे आत्मविश्वास के साथ प्रश्न पत्र को हल कर सकेंगे जिससे कि भविष्य में योग्य पात्र और योग्य उम्मीदवार को रोजगार के समान अवसर मिलेंगे। इससे देश में होने वाली नियुक्तियों में उचित पात्र को उचित रोजगार प्राप्त हो सकेगा और अभ्यर्थियों को भी काफी लाभ मिलेगा ।

DSSSB TGT Recruitment 2024: आ गई TGT नई भर्ती (5,118 पद), आवेदन 8 फरवरी – 8 मार्च 2024, जांचे पात्रता, यहां से फार्म भरें!

Salary Hike News 2024: उपनल कर्मचारियों का बढ़ेगा 10% मानदेय ! यहां देखें पूरी जानकारी

निष्कर्ष

कुल मिलाकर गृह मंत्रालय द्वारा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अंतर्गत की जाने वाली कांस्टेबल GD के पद पर नियुक्ति के लिए होने वाली इस परीक्षा में अब हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कुल 13 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी परीक्षा गठित की जाएगी जिसका सीधे तौर पर लाभ अभ्यर्थियों को और देश के बेहतर कैंडिडेट्स को मिलेगा।